About Health

the extent of an individual’s continuing physical, emotional, mental, and social ability to cope with his or her environment.

39 Contributors . 16 followers 68 posts in the last week

blog-image1
How can I get help on healthnchat

You can ask your health related questions by Dr on this website. You will get answers of all health related issues free of charge . Also you can get more information about your problems by reading questions and answers of other patient and dr conversations. It is like having social media of health .so create your account and start getting medical information free of cost
 
 

blog-image1
एवैस्कुलर नेक्रोसिस से घबराएं नहीं, रिप्लेसमेंट सर्जरी से मिल सकती है निजात

-    हड्डियों की खतरनाक बीमारी है एवेस्कुलर नेक्रोसिस

-    तीसरी स्टेज में भी संभव है जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी

जयपुर। हमारे शरीर की गतिविधि को सामान्य बनाए रखने के जोड़ काम आते हैं। शरीर में कूल्हे के जोड़ हमारे चलने से लेकर उठने-बैठने जैसी हर गतिविधि में काम आते हैं। चोट लग जाने से इसको नुकसान हो सकता है लेकिन एवैस्कुलर नेक्रोसिस बीमारी होने पर मरीज का उठना-बैठना भी दूभर हो जाता है। यह हड्डियों काफी गंभीर बीमारी है लेकिन अब चिकित्स विज्ञान में आई नई तकनीकों के चलते इस गंभीर समस्या से निजात पाई जा सकती है।

हड्डी के टिश्यू मरने से शुरू हो जाता है जोड़ का घिसाव --

एवेस्कुलर नेक्रोसिस (एवीएन) एक प्रकार का कष्टदायक विकार है जो धीरे-धीरे बढ़ता जाता है। इस बीमारी मे हड्डी के टिश्यू तक रक्त संचार पर्याप्त मात्रा में नही होने पर टिश्यू मरने लगते हैं। टिश्यू के खत्म होने के कारण हड्डियां पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। हड्डी के घिसने या जोड़ के अलग हो जाने पर उस हिस्से में रक्त की आपूर्ति होना बंद हो जाती है। इस विकार में कूल्हे का फीमोरल हेड का भाग आम तौर पर प्रभावित होता है। अगर समय रहते इलाज नहीं कराया गया तो यह समस्या भविष्य में कूल्हे के आर्थराइटिस में तब्दील हो सकती है।

नई तकनीकों के बेहतर इलाज संभव --

यदि कूल्हे की हड्डी की बॉल क्षतिग्रस्त हो जाती है तो हिप रिप्लेसमेंट आखिरी विकल्प होता है। रिप्लेसमेंट सर्जरी ने न केवल मरीज का दर्द दूर होता है बल्कि वह पहले की तरह चलने की स्थिति में आ जाता है। एवैस्कुलर नेक्रोसिस किस स्टेज में है उस हिसाब से इसका इलाज होता है। शुरूआती स्टेज में सिर्फ दवाओं से फायदा हो सकता है लेकिन बाद में सर्जरी की जरूरत पड़ती है। सबसे कॉमन सर्जरी हिप जॉइंट रिप्लेसमेंट होती है क्योंकि लगभग 50-60 पर्सेंट केस में एवैस्कुलर नेक्रोसिस हिप बॉल को ही इफेक्ट करती है। अब नई तकनीकों के जरिए सटीक अलायमेंट के साथ जॉइंट रिप्लेसमेंट किया जा सकता है। सर्जरी के बाद मरीज का चलना-फिरना चालू हो सकता है और उसके जीवन की गुणवत्ता में सुधार आ सकता है।

blog-image1
हेल्थ एन चैट से मैं कैसे लाभ ले सकता हूं

हैलो मित्रों,
मुझे पता है कि आज हम ऐसे समय में रह रहे हैं जहां हम सभी बहुत व्यस्त हैं इसलिए हम अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं। हर जगह चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। कभी-कभी हम डॉक्टर के पास नहीं जा पाते क्योंकि वह बहुत दूर होते हैं। हम यह भी जानते हैं कि कभी-कभी कोई साथी रोगी भी आपको आपकी बीमारी के बारे में जानकारी दे सकता है जैसे कि कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? कौन सा आहार लेना चाहिए? क्या खाना चाहिए? जीवनशैली में कौन से बदलाव उपयोगी हैं। इसलिए हमने यह वेबसाइट शुरू की है। यहां आप अपनी बीमारी का समुदाय बना सकते हैं जैसे पीठ दर्द की stream या घुटने के दर्द की stream  या एसीएल stream । आप उसी रोग के अन्य रोगी के बारे में चर्चा कर सकते हैं। यह आपके लिए मुफ़्त और मददगार है।

blog-image1
How to less my fever

i got already headheadch and many times its very painfull

पूरे शरीर में दर्द रहता हैं

हेलो सर
मैंने आपका का video देखा जिसमे आप fibromyalgia के बारे में बता रहे थे जिसमे पूरे शरीर में दर्द होता है ऐसे ही मेरी मां के शरीर में भी दर्द रहता है और बहुत से डॉक्टर को भी दिखाया है लेकिन टेस्ट नॉर्मल बताते हैं जैसे आप video में बता रहे थे।
सर कौन कौन सी दवाई लेनी चाहिए?

End of content

No more pages to load